Online Fraud



देश में डिजिटल लेन-देन (Digital transaction) के बीच ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. हालांकि ऐसे फ्रॉड्स से बचाव के लिए कई नियम बनाए गए हैं. इसके बावजूद बैंक से निकले पैसे वापस पाना मुश्किल ही है. 

लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए भी बीमा करा सकते हैं. जी हां, साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए एक नया इंश्योरेंस आ गया है.

Must Read

1) रेशन कार्डला करा आधार लिंक, अन्यथा मोफत धान्य बंद
2) SBI-ICICI सह आज रात्रीपासून बंद होणार ही महत्त्वाची सेवा

3) रिया चक्रवर्तीने जाणिवपूर्वक केलं हे काम, एनसीबीचा मोठा खुलासा

4) दोन्ही राजांनी आरक्षणाचा प्रश्न भाजपकडून सोडवावा
5) टॉप अभिनेत्रींना टक्कर देते काजल अग्रवाल, पाहा तिचे फोटो


भारत की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) और प्राइवेट सेक्टर की जनरल इंश्योरेंस कंपनी बजाज आलियांज (Bajaj Allianz) मिलकर डिजिटल सुरक्षा ग्रुप इंश्योरेंस (Digital Suraksha Group Insurance) सर्विस शुरू करने जा रहे हैं. 

डिजिटल सुरक्षा समूह बीमा लोगों को साइबर हमले, फिशिंग, स्पूफिंग और सिम-जैकिंग से होने वाले नुकसान की भरपाई करता है. डिजिटल सुरक्षा समूह बीमा के लिए प्रीमियम 183 रुपये से लेकर 50,000 रुपये सालाना तक है.  

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल ने बताया कि साइबर हमलों का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. यह एक ऐसा खतरा (Online Fraud) है जिसमें आपका पैसा, प्रतिष्ठा और व्यक्तिगत जानकारी दांव पर लगी होती है.

उन्होंने बताया कि फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर पेश किए गए इस डिजिटल सुरक्षा ग्रुप इंश्योरेंस से 50 पैसे रोजाना से भी कम पर आप ऑनलाइन धोखा (Cyber attack) के जोखिम से खुद की रक्षा कर सकते हैं. इस इंश्योरेंस को फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है.

यह बीमा ऑनलाइन खरीदारी करते समय तमाम तरह के साइबर खतरों के खिलाफ कवरेज प्रदान करेगा और आपको टेंशन फ्री करेगा.फ्लिपकार्ट के प्रमुख रंजीथ बॉयापाली ने कहा कि फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन खरीदारी को सुरक्षित बनाने और ग्राहकों को डिजिटल रूप से लेन-देन करने के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने की कोशिश में यह एक नया प्रयोग है.

उन्होंने कहा कि बजाज आलियांज के साथ साझेदारी में साइबर बीमा शुरू करना इस दिशा में एक कदम है. त्योहारों का मौसम नजदीक आने के साथ हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ग्राहकों का ऑनलाइन खरीदारी का अनुभव किसी भी डिजिटल माध्यम से बिना तनाव और आशंका वाला हो.