Main Featured

Route Mobile के आईपीओ हुआ 74 गुना सब्सक्राइब


क्लाउड कम्युनिकेशन (cloud communication)सर्विस देने वाली कंपनी Route Mobile के आईपीओ (IPO)को निवेशकों ने हाथोंहाथ लिया है। कंपनी के 600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए बोली लगाने का आज आखिरी दिन था। यह 74.36 गुना सब्सक्राइब हुआ। 1.21 करोड़ शेयरों के लिए 89 करोड़ से अधिक बोलियां मिली।


क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) श्रेणी में इसे 91 गुना बोलियां मिली जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स कैटगरी में यह 195.61 गुना सब्सक्राइब हुआ। मर्चेंट बैंकरों के मुताबिक रीटेल इनवेस्टर्स कैटगरी में इसे 12.85 गुना बोलियां मिलीं। यह आईपीओ 9 सितंबर को खुला था। आईपीओ के तहत 240 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए गए। इसके साथ ही कंपनी के प्रवर्तक संदीप कुमार गुप्ता और राजदीप कुमार गुप्ता अपनी हिस्सेदारी से 360 करोड़ रुपये की बिक्री की पेशकश की।

Must Read


इस आईपीओ (IPO)के लिए दायरा मूल्य प्रति शेयर 345 से 350 रुपये रखा गया था। इससे पहले कंपनी ने मंगलवार को एंकर निवेशकों से 180 करोड़ रुपये जुटाए थे। इससे जुटाई राशि का उपयोग कंपनी अपना कर्ज चुकाने और अन्य रणनीतिक पहलों में करेगी। इसके अलावा मुंबई में एक कार्यालय परिसर भी खरीदेगी।

क्या है रूट मोबाइल का कारोबार

रूट मोबाइल लिमिटेड को साल 2004 में स्थापित किया गया था। कंपनी मुख्य रूप से ओटीटी और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर (एमएनओ) के लिए ओम्नीचैनल क्लाउड कम्युनिकेशन सर्विस का काम करती है। कंपनी के पास दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया कंपनियों, बैंकिंग और फायनेंशियल सर्विसेज, एविएशन, रिटेल, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक, हेल्थ, हॉस्पिटैलिटी और टेलीकॉम सेक्टर सहित अन्य का बड़ा कस्टमर बेस है। 30 जून को समाप्त तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 309.6 करोड़ रहा, जबकि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए यह आंकड़ा 956.2 करोड़ रुपए था।