Main Featured

Paytm आसान बना रहा है शेयर बाजार में पैसा निवेश करना

Paytm money



डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने अपने वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी (Paytm Money) पर स्टॉक ब्रोकिंग सर्विस (Stock Broking Service)  की शुरुआत की है. कंपनी का लक्ष्य अगले एक साल में छोटे शहरों में मौजूद 10 लाख लोगों तक पहुंच बनाने का है.

शेयर ब्रोकिंग के लिए केवाईसी (KYC) और अकाउंट खोलने का प्रोसेस भी पूरी तरह से पेपरलैस होगा. इस साल अगस्त में कंपनी ने इसकी बीटा टेस्टिंग शुरू की थी और अब फेस्टिव सीजन से पहले कंपनी ने ये सेवा पूरे देश में शुरू कर दी है. 

Must Read

1) शेतकऱ्यांसाठी मोदी सरकारचा मोठा निर्णय

2) आता चीनवर असणार भारताचा 'तिसरा डोळा', अमेरिकेकडून खरेदी करणार ...

3) 'पुढच्या 5 मिनिटात आमदार निवास बॉम्बने उडवून टाकू

4) UC Browser ला मिळाला स्वदेशी पर्याय लाखो युझर्सनं केलं डाउनलोड

5) ईशा गुप्ताने शेअर केले ग्लॅमरस फोटो, पहा तिचे स्टनिंग फोटो

अप्रैल 2019 में मिली थी मंजूरी

1 अप्रैल, 2019 से इसके लिए पेटीएम मनी (Paytm Money) को मंजूरी मिल गई थी. हालांकि कोरोना के चलते कंपनी को अपनी ये सेवा शुरू करने में देरी हुई है. शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने पेटीएम की सब्सिडियरी कंपनी पेटीएम मनी को इसके लिए मंजूरी भी दे दी थी.

कंपनी के सीईओ वरुण श्रीधर के मुताबिक, अभी तक म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में कारोबार करने वाली कंपनी अब पूरी तरह से एक शेयर ब्रोकिंग फर्म (Share Broking Firm) बन जाएगी.

ऐसे खुलेगा अकाउंट

सबसे पहले ओपन डीमैट अकाउंट पर क्लिक करें और फॉर्म भरें. उसके बाद आपको पेटीएम एक्जीक्यूटिव का फोन आएगा. फिर आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए और अपनी ईमेल आईडी पर एक लिंक मिलेगा. लिंक पर जाएं और अपना केवाईसी पूरा करें. केवाईसी प्रोसेस के लिए आपको पैन कार्ड नंबर, आधार जैसे कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी.केवाईसी प्रोसेस पूरी होने के 24 घंटे में क्लाइंट आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा. पेटीएम मनी पर अकाउंट खोलने के लिए 300 रुपये और डिजिटल केवाईसी के लिए 200 रुपये शुल्क लगता है.